What is a computer? | कंप्यूटर क्या है

एक कंप्यूटर एक प्रोग्राम योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो कच्चे डेटा को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है और इसे आउटपुट के रूप में परिणाम देने के लिए निर्देशों (प्रोग्राम) के एक सेट के साथ संसाधित करता है। यह गणितीय और तार्किक संचालन करने के बाद ही आउटपुट प्रदान करता है और भविष्य के उपयोग के लिए आउटपुट को बचा सकता है। यह संख्यात्मक और साथ ही गैर-संख्यात्मक गणनाओं को संसाधित कर सकता है। शब्द “कंप्यूटर” लैटिन शब्द “कंप्यूटर” से लिया गया है जिसका अर्थ है गणना करना।

एक कंप्यूटर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करता है। यह कार्यक्रमों की सहायता से काम करता है और द्विआधारी अंकों की एक स्ट्रिंग के माध्यम से दशमलव संख्याओं का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें एक मेमोरी भी है जो डेटा, प्रोग्राम और प्रोसेसिंग के परिणामों को संग्रहीत करता है। कंप्यूटर के घटक जैसे कि एक मशीनरी जिसमें तार, ट्रांजिस्टर, सर्किट, हार्ड डिस्क शामिल होते हैं हार्डवेयर कहलाते हैं। जबकि, प्रोग्राम और डेटा को सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

ऐसा माना जाता है कि एनालिटिकल इंजन पहला कंप्यूटर था जिसका आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने 1837 में किया था। इसने पंच कार्ड्स को रीड-ओनली मेमोरी के रूप में इस्तेमाल किया। चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर के पिता के रूप में भी जाना जाता है।

जिन बुनियादी हिस्सों के बिना कंप्यूटर काम नहीं कर सकता, वे इस प्रकार हैं:

  • प्रोसेसर: यह सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के निर्देशों को निष्पादित करता है।
  • मेमोरी: यह सीपीयू और स्टोरेज के बीच डाटा ट्रांसफर की प्राथमिक मेमोरी है। मदरबोर्ड: यह वह भाग है जो कंप्यूटर के अन्य सभी भागों या घटकों को जोड़ता है।
  • स्टोरेज डिवाइस: यह स्थायी रूप से डेटा, जैसे हार्ड ड्राइव को स्टोर करता है।
  • इनपुट डिवाइस: यह आपको कंप्यूटर या इनपुट डेटा के साथ संवाद करने की अनुमति देता है, उदाहरण के लिए, एक कीबोर्ड।
  • आउटपुट डिवाइस: यह आपको आउटपुट, उदा।, मॉनिटर देखने में सक्षम बनाता है।

Leave a Comment